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1) परिभाषाएँ

क) AAVAS Financiers Limited यहां "AAVAS" या ''कंपनी" को संदर्भित करता है, जो कंपनी अधिनियम, 1956 के तहत पंजीकृत कंपनी है और इसका पंजीकृत कार्यालय हैः 201-202, दूसरी मंजिल, साउथेंड स्क्वायर, मानसरोवर औद्योगिक क्षेत्र, जयपुर, राजस्थान-302020, राष्ट्रीय आवास बैंक अधिनियम, 1987 द्वारा शासित है।

ख) "उपभोक्ता" किसी भी व्यक्ति, कानूनी संस्था या प्रतिनिधि को संदर्भित करता है जो "AAVAS" की सेवाओं का उपयोग करता है।

ग) "साईट" वेबसाइटों, मोबाइल वेबसाइटों और मोबाइल अनुप्रयोगों (Applications), भौतिक अनुप्रयोग रूपों या अन्य ऐसे मीडिया को संदर्भित करता है, जिसके माध्यम से उपभोक्ता, "AAVAS" की सेवाओं के साथ सहभागिता करता है और जिसका स्वामित्व और रखरखाव "AAVAS" द्वारा किया जाता है।

घ) "सेवा" में उन सभी सेवाओं और उत्पादों को संदर्भित किया गया है, जो "AAVAS" द्वारा उपभोक्ता को प्रदान की जाती हैं, जो केवल ऋण, ऋण आवेदन और उनकी संबंधित सेवाओं तक ही सीमित नहीं है। ये सेवाएं ऑनलाइन या ऑफलाइन हो सकती हैं।

ङ) "पासवर्ड" एक अल्फा न्यूमेरिक कोड है जो उपभोक्ता द्वारा दर्ज और पुष्ट किया गया है।

च) "तकनीकी समस्याओं" में वे सभी समस्याएं एवं कठिनाईयां शामिल हैं जो बिजली और बिजली की विफलता, कंप्यूटर त्रुटियों, वायरस से संबंधित समस्यायों, प्रोग्रामिंग त्रुटियों, सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर त्रुटियों, कंप्यूटर खराब होना, इंटरनेट कनेक्शन की अनुपलब्धता, संचार समस्यायों, "AAVAS" सर्वर का बंद होना,लिंक की अनुपलब्धता, सिस्टम सॉफ्टवेयर का करप्ट (corrupt) होना, कंपनी को विस्तृत समर्थन प्रदान करने वाली अन्य उपयोगिता कंपनियों में समस्यायों, बुनियादी ढांचे और दूरसंचार नेटवर्क का खराब होना, किसी अन्य जुड़े दूरसंचार नेटवर्क में समस्यायों और किसी भी अन्य प्रौद्योगिकी से संबंधित समस्यायों की वजह से हुई है।

छ) सत्यापन कोड वर्णों की एक अल्फा न्यूमेरिक श्रंखला है, जिसका उपयोग एकल लॉगिन या लेन देन या "AAVAS" के "साईट" पर किसी भी संबंधित कार्रवाई के लिए एक बार किया जा सकता है।

इस दस्तावेज में उपभोक्ता को पुल्लिंग में संदर्भित किए जाने वाले सभी संदर्भों में स्त्रीलिंग को शामिल करने के लिए समझा जाएगा। ऊपर परिभाषित किसी भी शब्द का सामान्य अंग्रेजी अर्थ होगा।

2) प्रयोज्यता:

ये नियम और शर्तें सेवाओं का लाभ उठाने के लिए उपभोक्ता और कंपनी के बीच अनुबंध बनाती है। वेबसाइट, मोबाइल वेबसाइट या मोबाइल ऐप आदि का उपयोग करके, उपभोक्ता इस समझौते की सभी शर्तों को स्वीकार करता है। समझौता तब तक प्रभावी रहेगा जब तक कि "AAVAS" द्वारा समाप्त नहीं किया जाता है या खाता बंद हो जाता है और सहमति विशेष रूप से उपभोक्ता द्वारा वापस ले ली जाती है और "AAVAS" द्वारा पुष्टि की जाती है, जो भी पहले हो।

किसी भी समय "साईट" की सामग्री को अपडेट या संषोधित करने के लिए "AAVAS" को एकमात्र विवेकाधिकार होगा।

3) सेवा प्रदान करना:

सेवाओं का लाभ उठाने के लिए उपभोक्ता के पास इंटरनेट की विधिक एवं वैध उपलभ्यता होनी चाहिए। उपभोक्ता, सेवाओं का अधिकार के रूप में दावा नहीं कर सकता। "AAVAS" बिना किसी कारण बताए उपभोक्ता को दी गई सुविधा को अस्वीकार करने/वापस लेने का अधिकार अपने पास सुरक्षित रखता है। "AAVAS" अपने विवेकाधिकार पर सेवाओं में परिवर्धन/विलोपन भी कर सकता है। "AAVAS" को समय-समय पर पूर्व सूचना के बिना निर्धारित एवं संषोधित करने का अधिकार है कि किसी भी समय सेवाओं की उपलब्ध कराने, विस्तार, संशोधित करने या घटाने सहित सामान्य सेवा घंटों को निर्धारित करने और बदलने और प्रदान करने का दायरा और प्रकार उपलब्ध है, जिसके द्वारा किसी भी प्रकार की सेवाओं के लिए उपलब्ध दैनिक कट ऑफ समय को बदला जा सकता है।

"AAVAS" समय-समय पर सॉफ्टवेयर जैसे ब्राउजर की सलाह दे सकता है लेकिन इस सॉफ्टवेयर के सभी संस्करणों का समर्थन करने के लिए कंपनी पर कोई बाध्यता नही होगी। उपभोक्ता सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम को अपनी लागत पर और समय-समय पर पूरी तरह से अपग्रेड करने के लिए जिम्मेदार होगा, ताकि सर्विसेज का लाभ उठाया जा सके। कंपनी समय-समय पर अपने सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर, ऑपरेटिंग सिस्टम आदि को बदलने, या अपग्रेड करने के लिए स्वतंत्र होगी।

कंपनी को एसएमएस के माध्यम से एक सत्यापन कोड भेजने की आवश्यकता हो सकती है। उपभोक्ता स्वीकार करता है कि SMS का वितरण फोन/नेटवर्क सेवा प्रदाताओं द्वारा प्रदान की जाने वाली बुनियादी सुविधाओं, कनेक्टिविटी और सेवाओं पर निर्भर है। उपभोक्ता से सूचना और निर्देषों के प्रसारण में एसएमएस नहीं मिलने, देरी से मिलने, त्रुटि, या ट्रांसमिशन में विरूपण के लिए कंपनी जिम्मेदार नहीं होगी।

उपभोक्ता बिना शर्त के कंपनी द्वारा एसएमएस, फोन, इंटरनेट आधारित मैसेजिंग एप्लिकेशन जैसे व्हाट्सएप, वॉयसकॉल, ईमेल या संचार के किसी अन्य माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक या अन्य माध्यम से संवाद स्थापित के लिए अपनी स्वीकृति प्रदान करता है।

उपभोक्ता हमारे ग्राहक प्रतिनिधि सेल से ई-मेल/ टेलीफोनकॉल/ एसएमएस/ व्हाट्सएप संदेश या संचार के अन्य तरीकों के माध्यम से उनके किसी भी प्रश्न को स्पष्ट करने के लिए संपर्क कर सकता है। इन नियमों और शर्तों को स्वीकार करने पर यह माना जाएगा कि उपभोक्ता ने उपभोक्ता और कंपनी के बीच किसी भी टेली-वार्तालाप की रिकॉर्डिंग के लिए अपनी सहमति दे दी है।

कंपनी किसी भी उपभोक्ता कार्यों या घटनाओं या किसी भी रूप में किए गए लेनदेन का रिकॉर्ड रख सकती है। किसी भी विवाद की स्थिति में, कंपनी रिकॉर्ड उपभोक्ता के लिए उसके द्वारा किए गए कार्यों या घटनाओं या लेनदेन के एक निर्णायक प्रमाण के रूप में बाध्यकारी होगा।

4) अनाधिकृत एक्सेसः

उपभोक्ता इंटरनेट और कंपनी सेवाओं के अनाधिकृत और अवैध उपयोग को रोकने के लिए सभी आवष्यक सावधानी बरतेंगे। उपभोक्ता सहमति देता है कि - (क) कंपनी का कर्मचारी या प्रतिनिधि बनने का अभिनय नहीं करेगा, और/ या (ख) किसी व्यक्ति या इकाई के साथ गलत पहचान या संबद्धता नहीं करेगा, और/ या (ग) अवांछित और अनाधिकृत संचार नहीं भेजेगा, और/ या (घ) "साईट" या किसी भी सेवा जो कि उपभोक्ता को प्रदान नहीं की गयी है को एक्सेस प्राप्त करने का प्रयास नहीं करेगा और/ या (ड़) "साईट" के समुचित कार्य में हस्तक्षेप नहीं करेगा या किसी अन्य उपभोक्ता को "साईट" के उपयोग से प्रतिबंधित या बाधित करने का प्रयास नहीं करेगा।

5) इंटरनेट एक्सेसः

उपभोक्ता को सेवाओं के उपयोग के लिए एक आई.डी. और/ या पासवर्ड आवंटित किया जा सकता है। जितनी जल्दी और जितनी बार हो सके पासवर्ड को बदलना उपभोक्ता की जिम्मेदारी है। उपरोक्त गोपनीय हैं और हस्तांतरणीय नहीं है। किसी भी परिस्थिति में उपभोक्ता को इन पासवर्ड/ पासवर्ड्स को किसी तीसरे पक्ष को नहीं बताना चाहिए। उपभोक्ता उपरोक्त पासवर्ड का उपयोग करके निष्पादित सभी प्रकार के लेनदेन के लिए जिम्मेदार होगा। कंपनी के पास आई.डी. और/ या पासवर्ड के सिस्टम सत्यापन के अलावा अन्य सेवाओं के माध्यम से प्राप्त किसी भी लेनदेन की प्रमाणिकता को सत्यापित करने का कोई दायित्व नहीं होगा। उपभोक्ता पासवर्ड की गोपनीयता के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार होगा और कंपनी अनाधिकृत व्यक्ति द्वारा सेवाओं के किसी भी उपयोग के लिए कोई दायित्व नहीं उठाती है।

इंटरनेट के माध्यम से किए गए सभी लेन-देन के लिए उपभोक्ता जिम्मेदार होगा और ऐसे लेनदेन को उपभोक्ता द्वारा उत्पन्न लेनदेन माना जाएगा और उपभोक्ता के लिए बाध्यकारी होगा।

उपभोक्ता इस बात से सहमत है कि कंपनी किसी भी तरह से जिम्मेदार या उत्त्तरदायी नहीं होगी, यदि उपभोक्ता के खाते (खातों) के बारे में कंपनी द्वारा बताई गई जानकारी के परिणामस्वरूप किसी भी तरह की हानि उपभोक्ता को होती है और उपभोक्ता, कंपनी को पूर्ण रूप से क्षतिपूर्ति करेगा एवं इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार के दायित्वों से हानिरहित एवं मुक्त रखेगा |

6) खाता सेवाएं:

"साईट" की सामग्री पूरी तरह या आंषिक रूप से "AAVAS" की पूर्व लिखित अनुमति के बिना मुद्रित, वितरित, प्रेषित, संषोधित, प्रदर्षित या अन्यथा पुनः प्रस्तुत नहीं की जा सकती है।

कंपनी अपने विवेकानुसार नियम और शर्तों के हर उल्लंघन पर दंडात्मक शुल्क लगा सकती है। यदि खाते को अनजाने में या तकनीकी समस्याओं के कारण आहरित किया जाता है, तो उपभोक्ता कंपनी द्वारा आहरित राषि पर तय किए गए प्रतिपूर्ति राषि और ब्याज और अन्य शुल्क का भुगतान करने के लिए बाध्य होगा।

सेवा के माध्यम से उपभोक्ता द्वारा उत्पन्न रिपोर्ट को कंपनी के लेनदेन या कार्यों या घटनाओं के रिकॉर्ड के रूप में नहीं माना जाएगा। कंपनी द्वारा किए गए लेन-देन या कार्यवाही या घटनाओं के अपने रिकॉर्ड को सभी उद्देष्यों के लिए निर्णायक और बाध्यकारी रूप में स्वीकार किया जाएगा।

किसी भी परिस्थिति में कंपनी को उपभोक्ता के लिए किसी भी कारण से उत्तरदायी नहीं ठहराया जाएगा यदि सेवाएँ वांछित तरीकों से उपलब्ध नहीं है, चाहे वह कारण तकनीकी समस्याओं, प्राकृतिक आपदाओं, बाढ़, ब्राउज़र की असंगति, दूरसंचार नेटवर्क में विफलता या किसी अन्य कारण से हों और इन कारणों तक सीमित नहीं है।

7) शुल्क:

सेवाओं को शुरू में निशुल्क उपलब्ध किया जा सकता है। "AAVAS" "साईट" या किसी अन्य तरीके के माध्यम से उपभोक्ता को सूचित करने के बाद सेवाओं के लिए शुल्क/चार्जेज निर्धारित करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। उपभोक्ता के पास यह विकल्प होगा कि वह निर्धारित फीस/चार्जेज का भुगतान करके सेवाएं प्राप्त करना जारी रख सकता है, यदि लागू हो या उसको बंद करवा सकता है।

उपभोक्ता सभी चार्जेज, शुल्कों, ब्याज, लागतों का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी होगा, जहाँ भी लागू हो, जो कंपनी अपने पूर्ण विवेक के साथ किसी भी सेवा के संबंध में लेवी कर सकती है और उसे कंपनी द्वारा उपभोक्ता खाते में डेबिट द्वारा वसूला जा सकता है।

8) सूचना की प्रमाणिकताः

उपभोक्ता, सेवा के उपयोग के माध्यम से या इलेक्ट्रॉनिक मेल या लिखित संचार या ग्राहक प्रतिनिधि के साथ फोन पर बातचीत जैसे माध्यम से कंपनी को दी गई जानकारी की शुद्धता के लिए जिम्मेदार है। एक सत्यापन कोड पंजीकृत मोबाइल नंबर और/या ईमेल पर भेजा जा सकता है। कंपनी, उपभोक्ता द्वारा दी गई गलतजानकारी से उत्पन्न परिणामों के लिए कोई दायित्व स्वीकार नहीं करेगी। यदि उपभोक्ता को संदेह है कि उसके द्वारा कंपनी को आपूर्ति की गई जानकारी में कोई त्रुटि है, तो वह जल्द से जल्द कंपनी को सूचित करेगा। कंपनी "सर्वश्रेष्ठ प्रयासों" (Best Efforts) के आधार पर जहां भी संभव हो, त्रुटि को ठीक करने का प्रयास करेगी।

 9) उपभोक्ता और कंपनी का दायित्वः

उपभोक्ता खाते में अनाधिकृत लेनदेन या कार्यों के कारण अर्जित नुकसान के लिए उत्तरदायी होगा, यदि उसने नियम और शर्तों का उल्लंघन किया है, और/या योगदान दिया है, और/या निम्नलिखित जैसे लापरवाह कार्यों द्वारा नुकसान का कारण है, जो कि इन्हीं/निम्न कारणों तक सीमित नहीं हैः-

क. कंपनी के कर्मचारियों सहित किसी को भी आई.डी. और/या पासवर्ड (पासवर्डस) का खुलासा कर दिया या खुलासा होने से रोकने के लिए सभी उचित कदम उठाने में विफल रहें और/या उचित समय के भीतर इस तरह के खुलासे की कंपनी को सूचना करने में विफल रहे।

ख. सेवा के माध्यम से खाते (खातों) में अनाधिकृत पहुंच (access) या गलत लेन-देन के बारे में उचित समय के भीतर कंपनी को सूचित नहीं करना।

कंपनी किसी भी अनाधिकृत लेन-देन या कार्यों के लिए उत्तरदायी नहीं होगी जो इंटरनेट के माध्यम से होती है और उपभोक्ता कंपनी को इसके परिणामस्वरूप किसी भी कार्यवाही, मुकदमा, पूछताछ, उसके खिलाफ शुरू की गई जांच या किसी भी नुकसान, लागत या क्षति के खिलाफ हानिरहित रखता है।

कंपनी किसी भी नुकसान के लिए उपभोक्ता के लिए उत्तरदायी नहीं होगी, चाहे वह क्षति प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष, आकस्मिक, परिणामी और चाहे वह किसी भी दावे के राजस्व, निवेष, उत्पादन, सद्भावना, लाभ, व्यवसाय के व्यवधान या किसी भी हानि पर आधारित हो। किसी भी चरित्र या प्रकृति का कोई भी नुकसान और चाहे वह उपभोक्ता द्वारा निरंतर हो, अगर सेवाओं तक पहुंच (access) वांछित कारणों से उपलब्ध नहीं है, जिसमें शामिल हैं (लेकिन उन तक सीमित नहीं है) तकनीकी समस्याएं, प्राकृतिक आपदा, बाढ़, आग और अन्य प्राकृतिक आपदाएं, दूरसंचार नेटवर्क या इंटरनेट में त्रुटि या नेटवर्क विफलता, सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर त्रुटि या कंपनी के नियंत्रण से परे कोई अन्य कारण।

कंपनी अपने उपभोक्ता के खाते की गोपनीयता और विष्वसनीयता बनाए रखने के लिए सभी संभव कदम उठाने का प्रयास करेगी, लेकिन हैकिंग और/या तकनीकी खामियों के कारण गोपनीयता या विष्वसनीयता भंग होने के कारण किसी भी क्षति के लिए उपभोक्ता के लिए उत्तरदायी नहीं होगी, जो कि कंपनी के नियंत्रण से परे है।

10) क्षतिपूर्ति

उपभोक्ता किसी भी तीसरे पक्ष के सभी दावों, मांगों, कार्यवाही सूट, कार्यवाही, निर्णय, आदेष, क्षति, लागत के खिलाफ और पूरी तरह से क्षतिपूर्ति करेगा और "AAVAS" या उसके सहयोगियों, प्रधानों, उनके निदेषकों और कर्मचारियों का बचाव करेगा। किसी भी प्रकृति के नुकसान, ब्याज, शुल्क, देयताएं, दंड और व्यय (वकील की उचित फीस और संवितरण सहित) जो किसी के कारण या उसके कारण उत्पन्न हो सकते हैं, अ)उपभोक्ता द्वारा दिए गए आष्वासन या अनुमति या इस समझौते के किसी भी प्रावधान के संबंध में या अननुपालन या गैरअनुपालन के संबंध में कोई चूक या उल्लंघन, और/या ब) उपभोक्ता द्वारा गलत या गलत होने पर की गई कोई भी अभ्यावेदन या वारंटी या वचन और/या स) उपभोक्ता द्वारा किए गए किसी भी लागू कानून के किसी भी गलत, लापरवाही, धोखाधड़ी, आपराधिक कृत्य या छुपाने और/या उल्लंघन, और/या द) गोपनीय सूचना के संरक्षण और गैर-प्रकटीकरण से संबंधित किसी भी प्रावधान का उल्लंघन और/या इ) किसी भी अनैतिक/गैरकानू नी/गैरकानूनी साधन जिसका उपयोग उपभोक्ता द्वारा नियोजित है या इस समझौते के किसी भी खंड का उल्लंघन है, से हानिरहित रखेगा।

उपभोक्ता स्वीकार करता है कि पूर्वगामी क्षतिपूर्ति इस समझौते के उपरांत भी लागू रहेगी।

11) संधारित की गयी निजी सूचना का उपयोग और प्रकटीकरणः

उपभोक्ता सहमत है कि कंपनी और/या उसके एजेंट/सहयोगी/ठेकेदार सेवाओं के साथ-साथ सांख्यिकीय विष्लेषण, क्रेडिट योग्यता, क्रेडिट स्कोरिंग, उत्पाद मूल्य निर्धारण और अन्य व्यावसायिक निर्णयों के संबंध में उसकी व्यक्तिगत जानकारी को संधारित रख सकते हैं और संसाधित कर सकते हैं। उपभोक्ता इस बात से भी सहमत हैं कि कंपनी अन्य संस्थानों को, सख्त गोपनीयता से, ऐसे व्यक्तिगत जानकारी को शामिल कर सकती है, जो निम्न कारणों से यथोचित आवष्यक हो सकती है, लेकिन निम्नलिखित तक सीमित नहीं हैः -

क. किसी भी दूरसंचार, इलेक्ट्रॉनिक समाषोधन नेटवर्क में भागीदारी के लिए।

ख. एक कानूनी निर्देष के अनुपालन में।

ग. धोखाधड़ी की रोकथाम के उद्देष्यों के लिए।

घ. सरकारी अनिवार्य क्रेडिट ब्यूरो से क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए।

ङ. उपभोक्ता रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए, वित्त संस्थानों या तृतीय पक्ष संस्थाओं से खाता विवरण या उपयोग रिपोर्ट।

 12) मालिकाना अधिकारः

उपभोक्ता यह स्वीकार करता है कि इंटरनेट के साथ-साथ अन्य संबंधित सॉफ्टवेयरों का उपयोग करने वाले कंपनी सॉफ्टवेयर, जो सेवाओं तक पहुंचने के लिए आवष्यक हैं, कंपनी या संबंधित विक्रेता या एजेंट की कानूनी संपत्ति है।

सेवाओं तक पहुँचने के लिए कंपनी द्वारा दी गई अनुमति उपरोक्त सॉफ्टवेयर में किसी भी मालिकाना या स्वामित्व अधिकार को व्यक्त नहीं करेगी। उपभोक्ता अंतर्निहित सेवाओं का समर्थन करने या प्रदान करने वाले सॉफ्टवेयर को संषोधित करने, अनुवाद करने, हटाने, पुनः व्यवस्थित करने या रिवर्स करने का प्रयास नहीं करेगा या सॉफ्टवेयर के आधार पर कोई व्युत्पन्न उत्पाद नहीं बनाएगा।

13) नियम और शर्तों का संषोधनः

कंपनी के पास किसी भी समय किसी भी नियम और शर्तों में संषोधन या समावेश करने का पूर्ण अधिकार है और इस तरह के परिवर्तनों के लिए लगने वाले उचित समय की पूर्व सूचना देने का प्रयास किया जाएगा जहां भी संभव हो और/या कंपनी के "साईट" पर प्रकाषित किया जाएगा । "साईट" में प्रकाषित किसी भी नोटिस को उपभोक्ता को उचित नोटिस और उन पर बाध्यकारी माना जाएगा। कंपनी समय-समय पर नई सेवाएँ दे सकती है। इन नई सेवाओं का उपयोग करके उपभोक्ता समय-समय पर कंपनी द्वारा निर्धारित नियमों और शर्तों से बाध्य होगा।

14) सहमति वापस लेने के क्रम में:

उपभोक्ता इस अनुबंध की धारा 16 में दिए गए पते पर कंपनी को मेल करके और "AAVAS" द्वारा प्रदान की गई किसी अन्य मीडिया द्वारा कंपनी की ग्राहक सेवा केंद्र से संपर्क करके इस समझौते पर सहमति वापस ले सकता है। सहमति की वापसी तब ही प्रभावी होगी जब "AAVAS" के पास उक्त सहमति वापस लेने के अनुरोध को संसाधित करने के लिए उचित समय होगा और उपभोक्ता "AAVAS" की किसी भी सेवा का ग्राहक नहीं होगा। यदि उपभोक्ता इस समझौते के लिए सहमति वापस लेता है तो वह कंपनी की सेवाओं का उपयोग करने में सक्षम नहीं होगा।

15) गैर-स्थानांतरणः

उपभोक्ता को सेवाओं का अनुदान किसी भी परिस्थिति में हस्तांतरणीय नहीं है और इसका उपयोग केवल उपभोक्ता द्वारा ही किया जाएगा।

16) नोटिसः

इन नियमों और शर्तों के तहत नोटिस कंपनी और उपभोक्ता द्वारा दोनों पार्टी के मेलबॉक्स (कंपनी रिकॉर्ड के अनुसार) पर इलेक्ट्रॉनिक रूप से दिया जा सकता है और इस तरह के नोटिस को लिखित रूप में माना जाएगा या लिखित नोटिस हाथ से दिया जा सकता है (by hand) या उन्हें कंपनी रिकॉर्डस के अनुसार उपभोक्ता पते पर डाक द्वारा भेजा जा सकता है और कंपनी के मामले में नीचे दिए गए पते पर भेजा जा सकता है:

आवास फाइनेंसर्स लिमिटेड

पंजीकृत कार्यालयः 201 -202, दूसरी मंजिल, साउथेंड स्क्वायर, मानसरोवर औद्योगिक क्षेत्र, जयपुर, राजस्थान-302020

ईमेलः [email protected]

कंपनी सभी उपभोक्ता सेवाओं के लिए लागू सामान्य प्रकृति के नोटिस भी प्रकाषित कर सकती है और इस तरह के नोटिसों का प्रत्येक उपभोक्ता को व्यक्तिगत रूप से भेजे जाने वाले नोटिस के समान प्रभाव होगा।

17) लागू कानूनः

इन नियमों और शर्तों को स्वीकार करते हुए उपभोक्ता भारत के गणतंत्र के कानूनों से नियंत्रित/शासित होने की स्पष्ट रूप से सहमति प्रदान करता है एवं इस समझौते के पक्षकारों के बीच किसी भी विवाद को तय करने का एकमात्र क्षेत्राधिकार केवल जयपुर, राजस्थान, भारत स्थित न्यायालयों को ही होगा।

कंपनी भारत के अलावा किसी भी देष के कानूनों का अनुपालना नहीं करने के लिए प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से कोई दायित्व स्वीकार नहीं करती है। मात्र तथ्य यह है कि भारत के अलावा किसी अन्य देश से उपभोक्ता "साईट" तक पहुँच सकता है, इसका अर्थ यह नहीं लगाया जाएगा कि उक्त देश के कानून इन नियमों और शर्तों और/या इंटरनेट और/या सेवाओं का उपयोग से उपभोक्ता के खातों में संचालन को नियंत्रित करते हैं।

उपभोक्ता भारत में लागू इंटरनेट के संबंध में प्रचलित कानूनों का पालन करने के लिए सहमत हैं। यह उपभोक्ता की जिम्मेदारी होगी कि वह उस देश में प्रचलित किसी भी नियम का पालन करे जहां से वह इंटरनेट एक्सेस कर रहा है।

18) सामान्यः

इस दस्तावेज में उपलब्ध शीर्षक केवल सुविधा के लिए हैं और संबंधित खण्ड के अर्थ को प्रभावित नहीं करते हैं। उपभोक्ता इस समझौते को किसी और को नहीं सौंपेगा। कंपनी इस अनुबंध के तहत अपने किसी भी दायित्व को पूरा करने के लिए उप-ठेकेदार व एजेंटों की नियुक्ति कर सकती है।

19) डिस्क्लेमर:

उपरोक्त नियम और शर्तों की अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं में व्याख्या में किसी भी प्रकार के अंतर होने की स्थिति में, अंग्रेजी भाषा में वर्णित नियमों और शर्तों से उत्पन्न होने वाली व्याख्या ही सही व्याख्या मानी जायेगी तथा लागू होगी।