Special Offers
×
notifications

Check Credit Score for FREE

Get your Credit Score for Free.

Click to Check Now
notifications

Refer & Earn

Now earn much higher than before with DHANOTSAV. Hurry! Valid only for Oct & Nov'21.

Click to Refer Now
notifications

Home Loan

Loan for your dream home is just a click away!

APPLY NOW
notifications

MSME Business Loan

Take your business to greater heights with customised MSME Loans

APPLY NOW
notifications

Loan Against Property

Use your property to fulfil your financial needs.

Apply Now
notifications

Construction Loan

Build your home the way you want.

APPLY NOW

हमारे बारे में

आवास फायनेंसियर्स लिमिटेड (पूर्व में "एयू हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड" के रूप में जाना जाता था) को मूल रूप से 23 फरवरी, 2011 को "एयू हाउसिंग फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड" के नाम से जयपुर, राजस्थान में एक निजी लिमिटेड कंपनी के रूप में शामिल किया गया था।

awards

2011

कंपनी को नेशनल हाउसिंग बैंक (भारतीय रिजर्व बैंक की सहायक कंपनी) के साथ हाउसिंग फाइनेंस कंपनी(HFC) के रूप में पंजीकृत किया गया और अगस्त 2011 में नेशनल हाउसिंग बैंक (NHB) से लाइसेंस प्रदान किया गया।

2013

इसके बाद, 10 जनवरी, 2013 को एक निजी कंपनी से एक सार्वजनिक कंपनी में रूपांतरण के कारण कंपनी का नाम बदलकर "एयू हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड" कर दिया गया।

2017

मार्च, 2017 में, कंपनी का नाम "एयू हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड" से बदलकर "आवास फायनेंसियर्स लिमिटेड" (AAVAS) कर दिया गया था, जो कि 29 मार्च, 2017 के नए निगमन प्रमाणपत्र (सीओआई) द्वारा किया गया था।

आवास लोन प्रदान करने के व्यवसाय में मुख्य रूप से असेवित, पहुंच से बाहर और कम सेवा वाले बाजार में कार्यरत है जिसमें राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, दिल्ली, ओडिशा और कर्नाटक राज्य शामिल हैं।

graph

बिज़नेस सेगमेंट (कारोबारी वर्ग)

आवास, मुख्य तौर पर अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले निम्न और मध्यम आय वर्ग के ग्राहकों को हाउसिंग लोन देने का काम करती है। ये ऐसे ग्राहक हैं जिन्हें लोन देने पर विचार किया जा सकता है, हालांकि इनके पास आईटी रिटर्न, सैलरी स्लिप जैसे आय प्रमाण के दस्तावेज़ हो भी सकते हैं और नहीं भी और इसलिए अन्य बड़ी हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां और बैंक इन्हें लोन नहीं देते हैं। आवास, इन ग्राहकों का आकलन करने के लिए एक ख़ास तरीके का इस्तेमाल करता है। हमारा मानना है कि फाइनेंसिंग सल्यूशन्स उनकी ज़रूरतों के हिसाब से उपयोगी और सही होने चाहिए।

आवास के लिए प्रत्येक ग्राहक ख़ास है और हम उनकी पैसों से जुड़ी सभी ज़रूरतों को समझते हैं। हम यह मानते हैं कि वे सिर्फ लोन लेने वाले कोई ग्राहक नहीं बल्कि हमारे ही जैसे लोग हैं

जिन्हें अपने निजी कारणों से पैसों की ज़रूरत है और इसलिए हम उन्हें ऐसे हाउसिंग फाइनेंस सल्यूशन उपलब्ध कराते हैं जो उनकी ज़रूरतों के हिसाब से उपयोगी और सही हों।

target

हमारे लोन किस तरह के ग्राहकों के लिए हैं

आवास, ऐसे ग्राहकों को लोन देने का काम करती है जो या तो अपना कारोबार कर रहे हैं, छोटा-मोटा व्यवसाय चला रहे हैं जैसे कि ऑटो रिक्शा या अन्य वाहन चलाने वाले लोग, किराने की दुकानें, टिफिन सेंटर, ब्यूटी पार्लर या अन्य कोई व्यवसायी। ये वे ग्राहक भी हो सकते हैं जो ग्रामीण क्षेत्रों में खेतीबाड़ी या पशुपालन उत्पादों का व्यवसाय कर रहे हैं। इसके अलावा, इनमें ऐसे लोग भी हो सकते हैं जो निजी या पब्लिक सेक्टर में कोई छोटी-मोटी नौकरी करके अपना गुज़र-बसर करते हैं।

इन सभी लोगों का सपना है कि इनका अपना घर हो जहाँ उनके परिवार के सदस्य बेफ़िक्र होकर से रह सकें।

यह एक ऐसा ग्राहक वर्ग है, जिन्हें लोन देने पर विचार किया जा सकता है, लेकिन बैंकिंग सुविधाओं के सीमित दायरे में होने के कारण और इनके पास आईटी रिटर्न, सैलरी स्लिप जैसे आय प्रमाण के दस्तावेज़ न होने के कारण बैंक/लोन देने वाली कंपनियां इन्हें लोन नहीं देते हैं।

आवास, इन ग्राहकों का आकलन करने के लिए मूल्यांकन के एक ख़ास तरीके का इस्तेमाल करता है और उनकी ज़रूरतों के हिसाब से उन्हें फाइनेंसिंग सल्यूशन्स उपलब्ध कराता है।

कारोबार का विस्तार

कारोबार का विस्तार

आवास, ग्रामीण क्षेत्रों, कस्बों, और किसी शहर के परिधीय क्षेत्र और अन्य अर्ध-शहरी क्षेत्रों में विभिन्न छोटे परिवारों की जरूरतों को पूरा करती है ताकि वे अपना घर खरीदने का सपना पूरा कर सकें।

आवास का कारोबार 13 राज्यों में फैला हुआ है, ये राज्य हैं: राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, हरियाणा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, ओडिशा और कर्नाटक।

मानव संसाधन

मानव संसाधन

कंपनी के पास होनहार स्टाफ सदस्यों की एक टीम है जिसमें चार्टर्ड अकाउंटेंट, कंपनी सेक्रेटरी, एमबीए जैसे उच्च योग्य पेशेवर शामिल हैं जो कंपनी की प्रगति और वृद्धि में योगदान दे रहे हैं। कंपनी के कार्यालयों की मानव संसाधन की ज़रूरत का आकलन किया जाता है और उसी के अनुसार भर्ती की जाती है। मार्किट की ज़रूरत को ध्यान में रखते हुए, उचित मार्गदर्शन से कर्मचारियों की प्रतिभा को निखारा जाता है। साथ ही, समय-समय पर उन्हें आंतरिक और बाहरी प्रशिक्षण प्रदान करके उनके ज्ञान को बेहतर किया जाता है।

आवास ने "स्पेशल अर्बन लो इनकम हाउसिंग प्रोडक्ट" और "स्पेसिफिक वूमेन ओनरशिप प्रोडक्ट" भी लॉन्च किया है जो एनएचबी की रीफाइनेंस स्कीमों, कम आय वाले परिवारों के लिए स्पेशल अर्बन हाउसिंग रीफाइनेंस स्कीम और महिलाओं के लिए रीफाइनेंस स्कीम के अनुरूप है।

प्रोडक्ट्स

घर खरीदने के लिए लोन

घर खरीदने के लिए लोन

उत्पाद को व्यक्तिगत आवास इकाइयों, कम लागत वाली इमारतों में फ्लैट, अलग और अर्ध-पृथक इकाइयों, क्लस्टर इकाइयों और आवासीय इकाइयों को खरीदने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह निर्माणाधीन या तैयार संपत्ति के लिए भी लागू होता है।

घर निर्माण के लिए लोन

घर निर्माण के लिए लोन

उत्पाद को भूमि के एक भूखंड पर निर्माण के लिए ऋण की पेशकश करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसे पहले ही अधिग्रहित किया जा चुका है।

घर विस्तार के लिए लोन

घर विस्तार के लिए लोन

यह उत्पाद मौजूदा घर के विस्तार के लिए लोन प्रदान करने के लिए बनाया किया गया है, जिसमें अतिरिक्त कमरे, फर्श आदि का निर्माण शामिल हो सकता है।

आवास ने कम आय वाले परिवारों के लिए विशेष शहरी आवास पुनर्वित्त योजना और महिलाओं के लिए पुनर्वित्त योजना के लिए एनएचबी की पुनर्वित्त योजना के अनुरूप "विशेष शहरी निम्न आय आवास उत्पाद" और "विशिष्ट महिला स्वामित्व उत्पाद" भी लॉन्च किया।