Give Missed Call for Home Loan +91 8303001234
Special Offers
×
notifications

Check Credit Score for FREE

Get your Credit Score for Free.

Click to Check Now
notifications

Refer & Earn

Now earn much higher than before with DHANOTSAV. Hurry! Valid only for Oct & Nov'21.

Click to Refer Now
notifications

Home Loan

Loan for your dream home is just a click away!

APPLY NOW
notifications

MSME Business Loan

Take your business to greater heights with customised MSME Loans

APPLY NOW
notifications

Loan Against Property

Use your property to fulfil your financial needs.

Apply Now
notifications

Construction Loan

Build your home the way you want.

APPLY NOW

जानिये 6 तरीके जिनके द्वारा आप अफोर्डेबल हाउसिंग के लाभ उठा सकते हैं

29-Jun-2021 | Affordable Housing

क्या आप प्रॉपर्टी खरीदने जा रहे हैं? जानिये कुछ जरुरी बातें

आज डिजिटल प्रौद्योगिकी के प्रगति युग में, अब अपने सपनो के घर को पूरा करने के लिए ऑनलाइन द्वारा होम लोन आवेदन की परिक्रिया और को भी सरल बना दिया गया है |

अपने घर का सपना सभी का होता है, हर कोई चाहता है की उसका अपना खुद का मकान हो, लेकिन घर खरीदने के लिए इतनी बड़ी राशि जुटा पाने में हर आम आदमी सक्षम नहीं होता| निराश ना होइए, इसी को ध्यान में रखते होते भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) चलायी जा रही है जिसका आप भी लाभ उठा सकते है| इसमें सरकार होम लोन पर सब्सिडी देती है| 


फिर भी, दो वित्तीय शब्द हैं जो हर होम लोन धारक को भयभीत करते हैं।


पहली ब्याज की दर और दूसरी ऋण राशि की अदायगी। लेकिन आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, आप निम्नलिखत तरीकों से अपने होम लोन ब्याज के बोझ को कम कर सकते है|
आइये जानते है, किस प्रकार आप अफोर्डेबल हाउसिंग लोन द्वारा अपने होम लोन के बोझ को कम कर सकते है।

  1. मार्केट रिसर्च और तुलनात्मक जानकारी
    किफायती होम लोन का लाभ उठाने के लिए मार्केट रिसर्च अतिमहत्वपूर्ण है। आपको आवासीय लोन और प्रक्रियाओं के बारे में उचित ज्ञान होना चाहिए। आपको चाहिए की विभिन्न वित्तीय संस्थानों द्वारा दी जा रही आवासीय ऋण योजनाओं और ऑफ़र की तुलना करनी चाहिए। बाजार में मौजूदा ब्याज दरों के साथ अपडेट रहें। अपने अनुभवी दोस्तों व् जानकारों से उचित सलाह लें जिन्होंने पहले कभी होम लोन लिया है।

    अपने होम लोन की पात्रता को पहले से जांच लेवे क्योंकि यह आपकी आमदनी और लोन चुकाने की क्षमता पर निर्भर करता है। आप आवास वेबसाइट द्वारा "होम लोन पात्रता कैलकुलेटर" की मदद लेकर अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं।
  2. प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) योजना
    यह योजना चार तरह के आय वर्ग के लोगों के लिए वर्गीकृत किया गया है। ये हैं- आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग (EWS), औसत से कम आय वर्ग (LIG), मध्य आय वर्ग (MIG I) और मध्य आय वर्ग II (MIG II)। इन वर्गों में से किसी के लिए भी अगर आप योग्य हैं, तो योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि योजना में आवेदन के लिए क्या प्रक्रिया है।
    PMAY योजना हमारे माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई भारत सरकार की एक पहल है, जिसने हाल ही में वर्ष 2022 तक प्रधानमंत्री क्रेडिट योजना (PMAY) के तहत "क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना" (CLSS) के माध्यम से सभी के लिए आवास के अपने दृष्टिकोण को साझा किया। )।
    अब, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग / मध्य आय समूह घर की खरीद, निर्माण, विस्तार और सुधार पर ब्याज सब्सिडी का लाभ उठा सकता है।
    पी एम ए वाई योजना को श्रेणी के आधार पर दो भागों में विभाजित किया गया है।
    १) शहरी के लिए PMAY (U)
    २)  ग्रामीण / ग्रामीण के लिए PMAY

    PMAY (U) -
    1)  
      निम्न आय समूह (एलआईजी) / किफायती कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) - वार्षिक आय 6,00,000 रुपये तक।
    2)    मिडल इनकम ग्रुप (MIG-I) - Rs.6,00,001 से Rs.12,00,000 तक की वार्षिक आय।
    3)    मिडिल इनकम ग्रुप (MIG- II) - Rs 12 ,00 ,001  से Rs.18, 00,000 तक की वार्षिक आय वर्ग के लोग|
    PMAY (G) –
    आवेदक के परिवार की आय 3 लाख रुपये और 6 लाख रुपये वार्षिक तक होनी चाहिए।

    आइये जानते है की किसको कितनी सब्सिडी मिलेगी|
    1) ईडब्ल्यूएस और एलआईजी श्रेणी में, व्यक्तियों को 6,00,000 रुपये की ऋण राशि पर 6.5% ब्याज अनुदान मिलेगा|
    2) MIG - I श्रेणी में, व्यक्तियों को 9 लाख रुपये तक की ऋण राशि पर 4 प्रतिशत ब्याज अनुदान मिलेगा, और MIG - II स्लैब श्रेणी के व्यक्तियों को 12 लाख रुपये तक की ऋण राशि पर 3 प्रतिशत अनुदान मिलेगा ।
    3) PMAY-G श्रेणी में, व्यक्तियों को 6% वार्षिक के दर से 6 लाख रुपये तक की राशि के लिए। यह योजना ग्रामीण लोगों के लिए एक नया घर बनाने या पुराने का विस्तार करने में आसान होम लोन का लाभ उठा सकते है।

  3. होम लोन बैलेंस ट्रांसफर 
    होम लोन बैलेंस ट्रांसफर आपके मौजूदा होम लोन को दूसरे होम लोन ऋणदाता को स्थानांतरित करने की प्रक्रिया है, जो आपको बेहतर ब्याज दर प्रदान करता है। अपने ऋण को किसी अन्य संभावित ऋणदाता पर स्थानांतरित करके आप एक किफायती होम लोना प्राप्त कर सकते हैं। किन्तु, आपको विभिन्न उधारदाताओं से बात करने की आवश्यकता है।

  4. अपने CIBIL स्कोर को बरक़रार रखें

    सस्ते होम लोन पाने के लिए CIBIL रिपोर्ट महत्वपूर्ण है। यह एक रिपोर्ट कार्ड है, जिसमें आवेदक द्वारा ऋणों के पुनर्भुगतान का पूरा विवरण रहता है। प्रत्येक ऋणदाता CIBIL स्कोर को ही मुख्य रूप से प्राथमिकता देता है और उसके आधार पर ही आपको होम लोन के सस्ते ब्याज दर का लाभ मिल सकता है। आपको अपने सभी पिछले ऋणों का भुगतान करके, अपने सभी क्रेडिट कार्ड बकाया राशि का भुगतान करके (900 में से कम से कम 750) का एक अच्छा क्रेडिट स्कोर होना चाहिए।
  5. आंशिक भुगतान चुनें
    होम लोन का आंशिक भुगतान नियमित रूप से ईएमआई के साथ-साथ ऋण उधारकर्ता के रूप में आपके द्वारा भुगतान की गई एकमुश्त राशि को कहा जाता है। पुनर्भुगतान का यह तरीका ईएमआई राशि को कम करता है जो अंततः होम लोन के अवधि को कम करता है| जब लोन अवधि कम हो जाता है तो यह ब्याज दर स्वतः ही नीचे आजाती है। अधिकांश बैंक आंशिक भुगतान करने पर कोई अतिरिक्त हरजाना नहीं लगाते हैं।
  6. अपने कारोबार व् रोजगार की स्थिरता को सुनिश्चित करें 
    किफायती होम लोन प्राप्त करने के लिए आवेदक की रोजगार स्थिरता होना नितांत आवश्यक है, और यह सस्ते होम लोन पाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आप बेरोज़गार हैं या अपनी नौकरी को बहुत जल्दी-जल्दी  बदल रहे हैं तो आप एक अच्छी ब्याज दर का लाभ  नहीं प्राप्त कर सकते। गिरती आय का ग्राफ के कारन आपको अधिक ब्याज दर देना पड़ सकता है ।
    आपने रोजगार या नौकरी की स्थिरता के लिए आपको कम से कम लगातार दो वर्षों में साथ एक ही नौकरी में कायम होना चाहिए जिसके द्वारा आप सस्ते होम लोन प्राप्त किया जा सके।

    निष्कर्ष
    हम में से अधिकांश लोगों के लिए घर खरीदना एक बड़ा निवेश है। आप सुनिश्चित करे की आप घर खरीदने के लिए अपनी पुरे मनोयोग से पूर्णतया अफोर्डेबल हाउसिंग द्वारा सस्ती ब्याज दर का आवास लोन लेने के तैयार है
    अपने मनोभूमि व् निश्चय को अच्छी तरह से सुदृढ़ करें कि आप घर खरीदने के लिए बिना किसी झिझक के सस्ती होम लोन लागू करने और लाभ उठाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। 
    उपरोक्त बताये गए सभी तरीकों से आप भी अफोर्डेबल हाउसिंग की किफायती ब्याज दर वाले होम लोन का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
    उम्मीद है, आपको यह लेख सस्ते होम लोन को प्राप्त करने में सहायक होगा और आप अपने स्वयं के घर का आनंद उठा पाएंगे|
    आवास फाइनेंसर्स लिमिटेड का भारत सरकार द्वारा चलायी जा रही अफोर्डेबल हाउसिंग योजना के अंतर्गत अपने  ग्राहकों को सस्ते में आवासीय होम लोन प्रदान करती है. आप भी यदि प्रधान मंत्री द्वारा चलायी जा रही PMAY होम लोन के लिए आवेदन कर सकते है|

Post A Comment

Comments:

Khush mohammad on 29-Jul-2020

Padhkr achha laga kuch nai jankariya sikhane ko mili

Reply:

Sumanben satyanarayan sharma on 27-Dec-2020

PaDakar. Achaha. Lagan.

Reply:

Apply For Loan

लोन राशि, i.e=1000000