misscall Give Missed Call for Home Loan +91 8303001234
Special Offers
×
notifications

Check Credit Score for FREE

Get your Credit Score for Free.

Click to Check Now
notifications

Home Loan

Loan for your dream home is just a click away!

APPLY NOW
notifications

MSME Business Loan

Take your business to greater heights with customised MSME Loans

APPLY NOW
notifications

Loan Against Property

Use your property to fulfil your financial needs.

Apply Now
notifications

Construction Loan

Build your home the way you want.

APPLY NOW

महिलाओं के लिए होम लोन 2022: होम लोन के लिए आवेदन कैसे करें

14-Mar-2022 | Home Loan

महिलाओं के लिए होम लोन 2022: होम लोन के लिए आवेदन कैसे करें

भारतीय महिलाओं ने इतिहास में कला, विज्ञान, रक्षा आदि क्षेत्रों में अपनी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 21वीं सदी की भारतीय महिलाओं ने अपनी आर्थिक स्वतंत्रता का अनुभव लेते हुए रोजगार और उद्यमिता के क्षेत्र में भी बढ़-चढ़ कर क़दम रखें हैं। गर्व का विषय है कि देश में लगातार महिला कर्मचारियों और उद्यमियों की संख्या में वृद्धि हो रही है, और वे अब अपने और अपने परिवार के वित्तीय निर्णय लेने में सक्षम हो रही हैं। परिणामस्वरूप, लोन लेने वाली महिलाओं की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। पिछले कुछ वर्षों में भारतीय नारी केवल माँ लक्ष्मी के रूप में घर को सुचारु रूप से चलाने का कार्य कर रही है, बल्कि अपने परिवार के लिए विश्वकर्मा बनकर नया घर बनाने और व्यापार को बढ़ाने जैसी जिम्मेदारियाँ भी निभा रही है।

भारत सरकार भी समय-समय पर महिलाओं को घर बनाने के लिए विशेष योजनाओं से लाभान्वित कर रही है। वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत महिलाओं को घर बनाने के लिए होम लोन में विशेष सब्सिडी एवं प्राथमिकता दी गई है। महिला सशक्तिकरण की मुहीम को बढ़ावा देने और महिलाओं की फाइनेंशियल ज़रूरतों को पूरा करने की दिशा में आवास फायनेंसियर्स लिमिटेड महिलाओं को होम लोन और एमएसएमई बिज़नेस लोन प्रदान करता है।

द इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक मेट्रो सिटीज और महानगरों में संपत्ति ख़रीदने और लोन लेने वालों में लगभग 30 प्रतिशत महिलाएँ होती है गत वर्षों में ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं ने भी गांव में घर बनाने के लिए ग्रामीण होम लोन के लिए अधिक संख्याँ में आवेदन किया है। कई बार ऐसा देखा गया है कि लोग अपने जीवनसाथी के साथ मिलकर ज्वाइंट होम लोन लेते हैं। अगर कोई पुरुष या महिला अपने लोन की पूरी ईएमआई (EMI) का भुगतान करने में सक्षम नहीं है तो वे संयुक्त होम लोन ले सकते हैं। आप भी अपने सपनों का घर लेना या बनाना चाहते हैं तो होम लोन एक अच्छा विकल्प है। होम लोन के जरिए घर खरीदना आसान भी है और किफायती भी।

2022 में होम लोन की ब्याज दरें अपने निचले स्तर पर है और सरकारी नीतियों के तहत महिलाओं को घर खरीद पर होम लोन के अंतर्गत विभिन प्रकार की छूट भी प्रदान की जा रही है। वर्ष 2022 आर्थिक रूप से स्वतंत्र कामकाजी महिलाओं के लिए घर खरीदने का सबसे उचित समय साबित हो सकता है, फलस्वरूप, महिलाएं होम लोन के लिए आवेदन कर महिला होम लोन योजना का लाभ उठा सकती है।

यदि आप एक महिला हैं और आप अपने और अपने परिवार के लिए एक नया घर बनाने के लिए होम लोन या घर की मरम्मत करवाने के लिए होम लोन या व्यापार-विस्तार के लिए एमएसएमई बिजनेस लोन लेना चाहती हैं तो यह लेख आप जैसी महिलाओं के लिए ही है। इस लेख के माध्यम से हम 2022 में महिलाओं के लिए बेहतर होम लोन (Best Home Loan 2022 for Women) के विकल्प और आवेदन की प्रक्रिया साझा कर रहे हैं। 

महिलाएं अपना नया घर खरीदने की लोन की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आवास फायनेंसियर्स की वेबसाइट पर आवेदन करने के साथ-साथ आप अपने क्षेत्र की नजदीकी आवास शाखा पर विजिट कर सकते हैं, हमारे अधिकारी महिलाओं के लिए होम लोन (Home Loan for Women), कंस्ट्रक्शन लोन (Home Construction Loan for Women), महिलाओं के एमएसएमई बिजनेस लोन (MSME Business Loan for Women) और होम इम्प्रूवमेंट लोन/रेनोवेशन लोन (Home Renovation Loan for Women) से सम्बंधित सभी जानकारी आसानी से दे देंगे। 

घर की मरम्मत करवाने के लिए एक छोटी राशि की जरुरत पड़ती है, आवास फायनेंसियर्स आकर्षक ब्याज दरों पर आसान प्रक्रिया द्वारा महिलाओं को होम इम्प्रूवमेंट लोन या होम रेनोवेशन लोन भी मुहैया करवाता है। 


कैसे करें महिलाएं होम लोन के लिए आवेदन:-

  • वर्तमान में होम लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना बहुत ही आसान और त्वरित प्रक्रिया है। आप लोन प्रदान करने वाली बैंक, NBFC या HFC की आधिकारिक वेबसाइट पर सरल प्रक्रिया का पालन कर के आवेदन कर सकते हैं।
  • होम लोन के लिए आवेदन करने से पहले आप यह सुनिश्चित करें कि आप लोन के लिए पात्र हैं या नहीं। आप ऑनलाइन भी अपनी लोन पात्रता जाँच कर सकते है। आप आवास के होम लोन एलिजिबिलिटी कैलकुलेटर की सहायता से अपने होम लोन की पात्रता की जाँच कर सकते हैं।
  • अगर आप लोन के लिए पात्र हैं तो अपने आवेदन-पत्र के साथ-साथ आवश्यक दस्तावेजों की औपचारिकताएँ भी लोन प्रोवाइडर के साथ साझा करनी पड़ती हैं।
  • महिलाएँ अपनी आय के मुताबिक होम लोन के भुगतान में आने वाली किश्त और लोन अवधि को ईएमआई कैलकुलेटर के माध्यम से चुन सकती हैं। आप आवास के होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर से अपनी किश्त की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • लोन प्रोवाइडर आपकी आयु, आय, रोजगार और सम्पत्ति से सम्बंधित जानकारियों की पुष्टि करता है। लोन आवेदन-पत्र को स्वीकृत कर प्रॉपर्टी और लागत की वैल्यूएशन करवाता है।
  • लोन पात्रता, लोन अवधि, ब्याज दर, लागत, वैल्यूएशन, मासिक किश्त, लोन राशि एवं अन्य सभी औपचारिकताएँ पूरी होने के बाद ही आपको होम लोन प्राप्त होता है।
  • अपने शहर में होम लोन प्राप्त करने के लिए नज़दीकी आवास फायनेंसियर्स शाखा से सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं या उनके टोल-फ्री नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं।

भारत में महिलाओं के लिए होम लोन के लाभ:-

  • कम ब्याज दर
  • टैक्स में फायदा
  • सह-उधारकर्ता के रूप में विशेष लाभ
  • कम स्टाम्प ड्यूटी
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सब्सिडी

महिलाओं के लिए होम लोन (Home Loan For Women) के विकल्प की अधिक जानकारी प्राप्त करें 

महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प (MSME Business Loan For Women)

 महिला उद्यमी अपने व्यापार की आवश्यक जरूरतों को पूरा करने के लिए आवास फायनेंसियर्स से महिला एमएसएमई बिज़नेस लोन के लिए आवेदन कर सकती हैं। महिला उद्यम निधि के तहत मिलने वाली फंडिंग से छोटी उत्पादन यूनिट या कौशल सम्बंधित व्यवसाय में लगाई जा सकती है हैं। जिनमें ब्यूटी पार्लर, सैलून, सिलाई, कृषि और कृषि उपकरणों की सेवा, कैंटीन और रेस्टोरेंट, नर्सरी, लॉन्ड्री और ड्राई क्लीनिंग, डे केयर सेंटर, अचार, पापड़ - बड़ी, अगरबत्ती, जैम-जैली व मुरब्बा बनाना आदि छोटे उद्योग प्रमुख हैं। कम्प्यूटराइज़्ड डेस्कटॉप पब्लिशिंग, केबल टीवी नेटवर्क, वॉशिंग मशीन, अन्य इलेक्ट्रॉनिक/इलेक्ट्रिकल गैजेट्स रिपेयरिंग, फोटोकॉपी सेंटर एवं प्रशिक्षण संस्थान जैसे व्यवसायों में भी महिलाओं की रूचि बढ़ी है।

गृह, कुटीर या लघु उद्योग से जुडी महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प भी उपलब्ध है, जहां कामकाजी महिलाएं Aavas Financiers Ltd. में एमएसएमई बिजनेस लोन के लिए आवेदन कर सकती हैं। व्यवसाय लोन की शुरुआत करने के लिए आवेदक महिला का किसी उद्योग से जुड़ा होना ज़रूरी है। 2022 में महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प सरल और सुगम है, और यह महिलाओं की प्रगतिशील व्यवसायिक गतिविधियों में मददगार साबित हो रहा है।

Post A Comment

Comments:

Apply For Loan

लोन राशि, i.e=1000000