Special Offers
×
notifications

Check Credit Score for FREE

Get your Credit Score for Free.

Click to Check Now
notifications

Refer & Earn

Now earn much higher than before with DHANOTSAV. Hurry! Valid only for Oct & Nov'21.

Click to Refer Now
notifications

Home Loan

Loan for your dream home is just a click away!

APPLY NOW
notifications

MSME Business Loan

Take your business to greater heights with customised MSME Loans

APPLY NOW
notifications

Loan Against Property

Use your property to fulfil your financial needs.

Apply Now
notifications

Construction Loan

Build your home the way you want.

APPLY NOW

लोन कैसे लें (Loan Kaise Le)?, लोन कैसे मिलेगा (Loan Kaise Milega)?, लोन के लिए आवेदन कैसे करें ?

24-Feb-2022 | Home Loan

लोन कैसे लें (Loan Kaise Le)?, लोन कैसे मिलेगा (Loan Kaise Milega)?, लोन के लिए आवेदन कैसे करें ?

This blog describes the process of home "Loan Kaise Le".
हमारे जीवन में कभी-कभी ऐसी परिस्थितयां भी आती है जिनमें हमें अपनी और अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए तुरंत पैसों की आवश्यकता पड़ती है। कुछ जिम्मेदारियां ऐसी भी होती है जैसे कि बच्चों की पढाई और शादियां, घर का निर्माण या विस्तार, व्यापार में अति आवश्यक निवेश या कोई अन्य आपातकालीन अथवा मेडिकल इमरजेंसी, इन जिम्मेदारियों को सही समय पर निभाने के लिए हम अपने जीवन की सारी जमा पूजीं को खर्च करने और मेहनत की गाढ़ी कमाई से खरीदी ज़मीन या जेवर बेचने पर मजबूर हो जाते है।

पहले समाज में ‘लोन’ लेने वाले व्यक्ति को हीन दृष्टी से देखा जाता था, विगत कुछ वर्षों से भारतीय लोगों में लोन लेने के प्रति सकारात्मक बदलाव देखा गया है। वर्तमान परिस्थितियों में लोगों ने अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए “लोन” के विकल्प को एक उत्तम साधन माना है। इस प्रतिस्पर्धी समाज में होम लोन, पर्सनल या बिजनेस लोन को लेकर बदलाव लोगों को अधिक सम्पन्न बना रहा है। वहीं दूसरी ओर वित्तीय संस्थाएं जैसे आवास फाइनेंसर्स भारत के छोटे-छोटे कस्बों एवं शहरों में हर वर्ग के व्यक्ति को उचित ब्याज दर पर लोन राशि मुहैया करवा कर उन्हें एक उन्नत जीवनशैली से लाभान्वित कर रही है।

लोन लेने से पहले इस ब्लॉग की सहायता से " लोन कैसे लें? Loan kaise le?, उचित ब्याज दरों पर लोन कैसे मिलेगा? Loan kaise milega?, लोन लेने के लिए जरुरी कागज़ात क्या-क्या है?, लोन के बारे में पूरी जानकारी कहां मिलेगी?, आदि" सवालों के जवाब पढ़कर ही फैसला करें कि लोन के लिए आवेदन कहाँ करना है। , बीते कुछ समय से हमें काफी लोगों की प्रतिक्रियाएं हमारी वेबसाइट, फेसबुक, इंस्टाग्राम एवं अन्य प्लेटफॉर्म्स से मिल रही थी, जिनमें अधिकांश लोगों को लोन विषेशज्ञों से उनकी राय जानना चाहते है, वे इस प्रकार है:

  • घर बनाने के लिए लोन कैसे लें (Home Loan Kaise Le) ?
  • होम लोन लेने के लिए क्या करना होगा ?, होम लोन कैसे मिलेगा (Home Loan Kaise Milega) ?
  • होम लोन लेने के लिए जरुरी कागजात की पूरी जानकारी कहाँ मिलेगी ?
  • घर मरम्मत, सुधार या मकान विस्तार के लिए किफायती होम लोन कैसे मिलेगा ?
  • आधिकारिक वित्तीय संस्थाओं या सरकारी बैंक से ही होम लोन या होम कंस्ट्रक्शन लोन क्यूँ चुनें ?
लोन कैसे लें Loan kaise le, जानने से पहले हमें लोन लेने के उद्देश्य और लोन के सभी प्रकारों के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। लोन का उद्देश्य और लोन के सभी प्रकारों के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने से हमें लोन अवधि, लोन राशि एवं इएमआई के बेहतर विकल्पों को चुनने में फायदा मिलता है। भारत में प्रचलित लोन जैसे घर बनाने के लिए लोन (Home construction Loan), घर ख़रीदने के लिए लोन (Home Purchase Loan), घर का नवीनीकरण/सुधार या मरम्मत के लिए लोन (Home Renovation / Improvement Loan) , मेडिकल इमरजेंसी या अस्पताल के बिल के भुगतान के लिए लोन, शादी या किसी अन्य तीज-त्यौहार के खर्चों के लिए लोन या अन्य निजी इवेंट के लिए लोन (Loan Against Property) , व्यापार-विस्तार या नया व्यापार शुरू करने के लिए लोन (MSME Business Loan), यात्रा करने के लिए लोन आदि है।

लोन के सही प्रकार का चयन करने से हमें किफायती दरों पर लोन ले सकते हैं। उदारहण के लिए, यदि आप बच्चों की शादी/पढाई, मेडिकल इमरजेंसी या यात्रा के खर्चों के लिए व्यक्तिगत लोन लेते हैं तो वह आपको अधिक ब्याज दर और कम लोन अवधि के लिए मिलेगा, लेकिन यदि आप लोन अगेस्न्ट प्रॉपर्टी से मिलने वाली राशि को अपनी इन जरूरतों को पूरा करने के लिए उपयोग में लेते हैं, तो वही लोन राशि आपको किफायती दरों के साथ-साथ लम्बी लोन अवधि के लिए उपलब्ध हो जाती है, जो कि व्यक्तिगत लोन की अपेक्षा अधिक लाभकारी है। लोन का उद्देश्य और सही लोन प्रकार के चयन के बाद हमें यह भी जानना होगा कि बेहतर लोन कैसे मिलेगा ?

कुछ ऐसे भी सवाल पूछे गए, जिनमें ग्राहकों को अपने घर की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, नया घर बनाने के लिए तुरंत होम लोन चाहिए, इस पर आवास फायनेंसियर्स लिमिटेड की टीम द्वारा सभी प्रश्नों के उत्तर देने का प्रयास किया है जिनके माध्यम से आप 2022 में बेहतर होम लोन, होम कंस्ट्रक्शन लोन, होम रेनोवेशन लोन की सम्पूर्ण जानकारी सरल भाषा में प्राप्त कर सकते हैं ।

1. घर बनाने के लिए लोन कैसे लें (Home Loan Kaise Le) ?

जवाब- होम लोन के लिए आप अपने क्षेत्र में नजदीकी बैंक एवं अन्य वित्तीय संस्थाओं में जाकर लोन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, होम लोन के लिए आवेदन करने से पहले निम्नलिखित बिंदुओं को सुनिश्चित करे लें:

१.अपनी होम लोन पात्रता की जाँच करें: होम लोन की पात्रता आपके क्रेडिट व्यवहार पर निर्भर करती है। अगर आपका क्रेडिट व्यवहार (Credit Score) और सिबिल स्कोर अच्छा है तो आपको काम ब्याज पर अधिक लोन राशि के साथ होम लोन मिलने की संभावनाएं बढ़ जाती है। अपनी होम लोन की पात्रता जाँच करने के लिए यहां क्लिक करें २.मासिक किश्तों का चयन: होम लोन को बगैर किसी विलम्ब एवं अतिरिक्त शुल्क के सही समय पर पूरा करने के लिए यह जरुरी है कि जब आप होम लोन के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आप अपने होम लोन की ऐसी मासिक किश्तों का चयन करें जो आपके लिए उपयुक्त हो। आप उचित ब्याज दर और आने वाली किश्तों की जानकारी होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। ३.आपकी कागजात संबंधी सभी औपचारिकताएं पूरी हो। ४.होम लोन का आवेदन करने से पहले बाजार में उपलब्ध स्कीम और ऑफर्स के साथ-साथ उचित लोन प्रोवाइडर का चयन करें जो पंजीकृत हो और आपको उचित ब्याज दर पर होम लोन प्रोवाइड करवा रहा हो। ५.यदि आप पहले से किसी अन्य लोन का भुगतान कर रहे हैं तो यह जरुरी है कि आप उसकी मासिक किश्तों का भुगतान सही समय पर कर रहे हो।


अतिरिक्त इसके, आप वित्तीय संस्थाओं या बैंक से होम लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। आवास फायनेंसियर्स लिमिटेड से लोन लेने के लिए आप आवास की आधिकारिक वेबसाइट https://www.aavas.in पर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है या टोल फ्री नम्बर 1800–20–888–20 पर कॉल करके भी आप होम लोन के लिए आवेदन कर सकते है।


2. होम लोन लेने के जरुरी कागजात की पूरी जानकारी कहाँ मिलेगी? जवाब- होम लोन का आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूचीबद्ध जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें


3. घर मरम्मत, सुधार या मकान विस्तार के लिए किफायती होम लोन कैसे मिलेगा (Loan Kaise Milega) ?

जवाब- अगर आप इस बात को लेकर चिंतित है कि घर की मरम्मत और रंग-रौग़न के लिए होम रेनोवेशन लोन कैसे मिलेगा तो इस ब्लॉग के माध्यम से आप यह जान पायेंगे कि आवास आपको घर की मरम्मत, रंग-रौग़न और घर के विस्तार के लिए लोन प्रदान करता है जिसकी सहायता से बदलते समय के साथ आप अपने घर का विस्तार कर उसे एक नया रूप दे सकते हैं। होम लोन की ब्याज दर आपकी आयु, आय, सम्पत्ति, लोन पात्रता और लोन अवधि पर निर्भर करती है।


4. आधिकारिक वित्तीय संस्थाओं या सरकारी बैंक से ही होम लोन या होम कंस्ट्रक्शन लोन क्यूँ चुनें?

जवाब- वित्तीय जोखिमों से बचने और सरकारी एवं NBFC लोन योजनाओं से लाभ लेने के लिए केवल आधिकारिक वित्तीय संस्थाओं या बैंक से ही होम लोन या होम कंस्ट्रक्शन लोन लेना चाहिए।


आवास होम लोन के फायदे:- (Benefits of Home Loan)

• होम लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

• आकर्षक ब्याज दरें

• विभिन्न प्राधिकरणों से प्रॉपर्टी खरीदने के लिए होम लोन

• हमारे अधिकारियों के द्वारा आपके घर पर ही जानकारी


आवास फायनेंसियर्स से होम परचेज़ लोन की विशेषताएं:-

  • हम बिल्डरों या विकास प्राधिकरणों के साथ-साथ रीसेल प्रॉपर्टीज़ से फ्लैट, घर या बंगले खरीदने के लिए लोन की सुविधा देते हैं

  • लोन अमाउंट 1 लाख रुपये से शुरू

  • आकर्षक ब्याज दरें (Attractive home loan interest rates)

  • लंबी अवधि

  • वेतनभोगी (सरकारी/पीएसयू/निजी) क्षेत्र से जुड़े ग्राहकों के लिए 30 वर्ष

  • अन्य वेतन पाने वाले ग्राहकों के लिए 25 वर्ष

  • स्व-रोज़गार करने वाले ग्राहकों के लिए 20 वर्ष

  • 13 राज्यों में हमारी होम लोन सुविधा

  • इंटीग्रेटेड ब्रांच नेटवर्क जो आपकी नज़दीकी शाखा में लोन की सुविधा प्रदान करता है।

  

होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज:-  (Documents Required for Home Loan)

  • आवेदन पत्र (Application form) : 2 पासपोर्ट साइज़ फोटो के साथ, आवेदनकर्ता द्वारा विधिवत भरा हुआ

  • पहचान का प्रमाण (Proof of identification): ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट

  • आयु प्रमाण (Age proof): ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, 10वीं कक्षा की मार्कशीट, जन्म प्रमाण पत्र

  • निवास प्रमाण (Residence proof) : ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, बैंक पासबुक, यूटिलिटी बिल

  • आय विवरण (Income statement): बैंक पासबुक, पिछले 3 वर्षों का आईटी रिटर्न, पिछले 2 महीनों की पेस्लिप, एम्पलॉयर से प्रमाणित पत्र, फॉर्म 16

  • संपत्ति के कागज़ात (Property papers): उस प्रॉपर्टी के मूल दस्तावेज़ जिस पर लोन लिया जाना है|


    होम लोन लेने के लिए यहां क्लिक करें

Post A Comment

Comments:

Apply For Loan

Loan Amount, i.e=1000000